छत्तीसगढ़ के हर-एक स्कूली बच्चे को विद्या समीक्षा से मॉनिटर करेगा शासन

रायपुर में स्थापित हुआ विद्या समीक्षा केंद्र

रायपुर, छत्तीसगढ़ में अब स्कूलों के साथ-साथ बच्चों के प्रदर्शन पर भी अब सीधी नजर रखी जाएगी. शिक्षा व्यवस्था को टाइट करने को लिए राजधानी रायपुर में विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित किया गया है. समीक्षा केंद्र के लिए सॉफ्टवेयर एवं मोबाइल एप्प का विकास तथा कॉल सेंटर के माध्यम से मॉनिटरिंग आई.आई.टी. भिलाई के सहयोग से किया जा रहा है. समीक्षा केंद्र से स्कूल और उनमें पढ़ने वाले एक-एक बच्चे के प्रदर्शन का रीयल टाइम डाटा पता लग पाएगा. विद्या समीक्षा केंद्र से नई योजनाओं और सुविधाओं की जानकारी भी सीधे छात्रों, पेरेंट्स और टीचर्स तक पहुंचेगी. इसके अलावा एक टोल-फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा.

सुविधा के लिए AI Module का हो रहा इस्तेमाल

केंद्र में AI मॉड्यूल से जानकारी ली जा रही है. स्कूल में मूलभूत सुविधाएँ जैसे शाला भवन, शौचालय, विद्युत् व्यवस्था आदि उपलब्ध है अथवा नहीं है, के सबंध में एआई आधारित माड्यूल के उपयोग से जानकारी प्राप्त की जा रही है. प्राप्त जानकारियों की सूची के साथ की सहायता से स्कूलों का चिन्हित भी किया जा रहा है।

शिक्षा में पीछे रह रहे बच्चों को मिलेगी विशेष सहायता, स्कूलों को मिलेगी रैंकिंग

भविष्य में एआई के उपयोग से विद्यार्थियों के अकादमिक आंकलन/मूल्यांकन का विश्लेषण किया जायेगा जिससे कमजोर विद्यार्थियों पर विशेष फोकस किया जा सकेगा. शाला में उपलब्ध सुविधाएँ, शिक्षकों की जानकारी तथा विद्यार्थियों के अकादमिक गतिविधियों के आंकड़े के आधार पर एआई आधारित विश्लेषण किया जायेगा. प्राप्त जानकारी एवं विभिन्न पैरामीटर के आधार पर शालाओं की रैंकिंग की जाएगी.

NCERT ने 12-13 अगस्त 2024 को नई दिल्ली में विद्या समीक्षा केंद्र के सम्बन्ध में कार्यशाला का आयोजन किया था जिसमें छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों के नोडल आफिसर शामिल हुये थे. छत्तीसगढ़ के एआई-मॉड्यूल को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष कार्य करने तथा अन्य राज्यों के साथ साझा करने के सम्बन्ध में भारत शासन से ई-मेल प्राप्त हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *