एमपी में पुलिसकर्मियों की सैलरी में कटौती, हेडक्वार्टर से जारी आदेश

भोपाल: मध्य प्रदेश में पुलिस हेडक्वार्टर्स(PHQ) ने नया आदेश निकाला है. जारी आदेश के तहत प्रदेश के 1.5 लाख से ज्यादा पुलिस कर्मचारियों के वेतन से 30 रुपये की कटौती की जाएगी. कटौती की राशि अखिल भारतीय पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड को भेजी जाएगी. हेडक्वार्टर्स ने यह निर्णय पुलिस वेलफेयर के लिए कार्पस निधि में जमा रकम को बढञाने के लिए लिया है.

डीजीपी सुधीर सक्सेना की अनुमति से वेलफेयर शाखा के AIG डॉ. अंशुमान अग्रवाल ने सभी पुलिस अधीक्षकों को नए आदेश के बाबत निर्देश दिए हैं. नए आदेश के अनुसार वित्तीय वर्ष 2024-25 से हर अधिकारी और कर्मचारी की सैलरी से 50 रुपये का वार्षिक योगदान काटा जाएगा. इससे पहले वेलफेयर फंड के लिए कटौती की राशि 20 रुपये थी. नई कटौती आगामी महीने के वेतन से की जाएगी और यह प्रक्रिया अगले आदेश तक जारी रहेगी.

सैलरी कटौती की प्रक्रिया के अनुसार सितंबर 2024 के वेतन से 30 रुपये की कटौती की जाएगी, जिससे यह राशि कारपस निधि में जुड़ जाएगी. इसके बाद अक्टूबर 2024 में यह राशि अखिल भारतीय पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड को भेजी जाएगी. इस बदलाव का उद्देश्य पुलिस की खेल गतिविधियों को समर्थन देना है, जो पुलिसकर्मियों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस आदेश के साथ ही मंत्री और विधायक अब सीधे तौर पर इस फंड का उपयोग नहीं कर सकेंगे. इसके लिए अनुमति लेना अनिवार्य होगा. इस नई गाइडलाइन के अनुसार सभी वित्तीय गतिविधियों को पारदर्शिता और अनुशासन के साथ किया जाएगा, जिससे संसाधनों का सही उपयोग सुनिश्चित हो सके. इस आदेश पर पुलिसकर्मियों की मिश्रित प्रतिक्रियाएं आई हैं. कुछ ने इसे खेल और कल्याण के लिए एक सकारात्मक कदम माना है, जबकि अन्य ने कटौती को लेकर चिंता व्यक्त की है.

नक्सल आतंकवाद के पीड़ितों ने अमित शाह को सुनाई आपबीती, सरकार के समर्थन पर जताया भरोसा

Pagdandi Khabar Twitter X

news source – MP Samachar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *