छत्तीसगढ़ में सरकारी पदों पर भर्तियां, ग्रामीण आजीविका मिशन में 237 पदों पर मिलेगी नौकरी

रायपुर: राज्य में ग्रामीण आजीविका मिशन में सरकारी नौकरी के लिए भर्तियो को सीएम साय हरी झंडी दिखा दी है. मिशन में 237 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए मंजूरी मिली है. NRLM (National Rural Livelihood Mission) के अलग-अलग पद इन भर्तियों शामिल हैं.
ये भर्तियां पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के तहत निकाली गई हैं. इन भर्तियों में 9 राज्य स्तर पर और 228 जिला स्तर के पद हैं.

साथ ही CM साय ने अलग-अलग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियों को रोका नहीं जाए. स्वास्थ्य विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के बाद पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में रिक्त पदों की भर्ती के प्रस्ताव को खुद मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दी है.

भर्तियों का विवरण

सहायक राज्य कार्यक्रम प्रबंधक (वित्तीय प्रबंधन), सहायक राज्य कार्यक्रम प्रबंधक (फार्म आजीविका), प्रोग्रामर और लेखापाल के एक-एक पद और भृत्य के दो पदों पर भर्ती की स्वीकृति दी गई है.
जिला मिशन प्रबंधन इकाई के 228 पद में जिला मिशन प्रबंधक के 02, जिला कार्यक्रम प्रबंधक के विभिन्न 21, विकास खण्ड परियोजना प्रबंधक के 23 पद शामिल हैं। इसके अलावा क्षेत्रीय समन्वयक के 98 पद हैं.
वहीं लेखापाल के 10 और लेखा सह एमआईएस सहायक के 49, कार्यालय सहायक, ऑपरेटर के 17 और भृत्य के 8 पदों पर भर्ती की स्वीकृति दी गई है। इन पदों पर भर्ती होने से मिशन की योजनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकेगा, जिससे ग्रामीण समुदायों को सीधा लाभ मिलेगा.

181 पदों पर भी होगी भर्ती


छत्तीसगढ़ में 181 पदों पर PHE विभाग इंजीनियर्स की भर्ती करेगा। पीएचई विभाग में इंजीनियर्स सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग को स्वीकृति देने के निर्देश दिए गए थे। जिसकी स्वीकृति के बाद अब 181 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है.
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि यह भर्ती न केवल विभाग की कार्यक्षमता को बढ़ाएगी, बल्कि नागरिक सेवाओं में सुधार और योजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करने में सहायक सिद्ध होगी.
PHE में पदों पर भर्ती को मंजूरी.
पीएचई विभाग में उप अभियंता, अनुरेखक, सहायक ग्रेड-3 सहित बाकी खाली पदों को भरने के प्रस्ताव को वित्त विभाग से स्वीकृति मिली है.
उप अभियंता (सिविल) के 118.
उप अभियंता (विद्युत/यांत्रिकी) के 10.
अनुरेखक के 37.
सहायक ग्रेड-3 के 02.
केमिस्ट के 12.
वाहन चालक के 2 पद शामिल हैं.

18 साल उम्र…काम पुलिस..बिना भर्ती के बन गया IPS अफसर.

PagdandiKhabar

Twitter X

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *