कनकेश्वरधाम में नवरात्र पर जलेंगी मनोकामना ज्योति कलश, 3 अक्टूबर से शुरू होगा नवरात्रि पर्व

Kankeshwar

कनकी:- कनकेश्वरधाम कनकी के कनकेश्वरी महामाया मंदिर में शारदीय नवरात्रि की तैयारियां जोरों पर है। मंदिर की सजावट व रंगरोगन कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं गांव के विभिन्न स्थानों पर पंडाल सजने लगे हैं।
चौक-चौराहों में दुर्गा पंडाल तैयार हो रहे हैं, क्योंकि क्वांर नवरात्रि में केवल एक दिन शेष रह गए हैं, जिसे लेकर विभिन्न दुर्गा उत्सव समितियों द्वारा तैयारियां की जा रही है।


इस माह शक्ति की आराधना का महापर्व 3 अक्टूबर को शुरू हो रहा है। गांव-गांव में शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके अलावा मूर्तिकार माता की प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। आयोजनकर्ताओं का कहना है कि देवी के पंडालों को सजाया व संवारा जा रहा है। इस बार देवी मां की भक्ति का उत्सव पूरे 9 दिन रहेगा। क्योंकि नवरात्र के दिन लोप नहीं हो रहा है. 3 अक्टूबर से शुरू होकर 11 अक्टूबर तक नवरात्रि मनाया जाएगा. मंदिर की साफ-सफाई उपरांत नवरात्र को लेकर कनकेश्वरी महामाया मंदिर में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

प्रबंधन समिति द्वारा ज्योति कलश की रसीद कटना शुरू हो गया है। ग्राम कनकी सहित ग्रामीण अंचल में धार्मिक पर्व पूरी आस्था एवं उल्लास के साथ मनाया जाता है। वहीं मूर्तिकार बाहर जाने वाली मूर्तियों को पहले ही तैयार कर रखा है। आश्विन नवरात्र को महानवरात्र कहा जाता है। इसका एक कारण यह भी है कि यह नवरात्र दशहरे से ठीक पहले पड़ते हैं। नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग रुपों की पूजा होती है। नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग नौ स्वरूपों की पूजा शुरू हो जाएगी। मंदिरों के साथ पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आने लगेगी। कनकेश्वरी महामाया मंदिर के पुजारी पुरुषोत्तम प्रसाद ने बताया कि आसपास ग्रामीण सहित जिले एवं पड़ोसी जिले व प्रदेश के श्रद्धालु कनकेश्वरी महामाया मंदिर में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित करा रहे हैं। अतः मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित कराने के इच्छुक श्रद्धालु संपर्क कर सकते हैं।

Pagdandi Khabar

Twitter X

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *